सर्दी में आराध्य गोविंददेव जी को पहनाए गर्म कपड़े, ठाकुर जी भक्तों को देंगे मफलर और दस्तानों में दर्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1471841

सर्दी में आराध्य गोविंददेव जी को पहनाए गर्म कपड़े, ठाकुर जी भक्तों को देंगे मफलर और दस्तानों में दर्शन

Jaipur News: द्वादशी पर सोमवार को छोटी काशी के मंदिर में   व्यंजनों की खुशबू के साथ ही सर्दी की शुरूआत के कारण मंदिर में ठाकुर जी को मफलर और दस्तानों पहनाए गए है. 

सर्दी में आराध्य गोविंददेव जी को पहनाए गर्म कपड़े, ठाकुर जी भक्तों को देंगे मफलर और दस्तानों में दर्शन

Jaipur News: द्वादशी पर सोमवार को छोटी काशी के मंदिर में व्यंजनों की खुशबू महक रही हैं. व्यंजन द्वादशी के अवसर पर मंदिरों में ठाकुरजी को बाजरे के खीचड़े, रेवड़ी, गजक,सहित गर्म तासीर के व्यंजनों का भोग लगाया गया. वहीं, शहर के आराध्य गोविंददेव जी के मंदिर में व्यंजन द्वादशी पर दर्शनों के लिए सुबह से ही श्रदालुओं का मंदिर में तांता लगा हुआ था. 

यह भी पढ़ें - Sardarshahr By Election: सरदारशहर उपचुनाव की सुबह 8 बजे से शुरू हुआ मतदान, CRPF के जवान तैनात

आपको बता दें सोमवार से ही ठाकुरजी के खान-पान और पहनावे में भी बदलाव हो गया है. गोविंददेवजी मंदिर में दोपहर 12 से 1 बजे तक विशेष झांकी के दर्शन करने के लिए बडी संख्या में भक्त पहुंचे. इसके चलते राजभोग झांकी के दर्शन नहीं हुए. ठाकुरजी को पीली और केसरिया रंग की द्वादशी तथा अंगरखी पोशाक धारण कराई गई. उन्हें सर्दी से बचाने के लिए दस्ताने, जुराब और मफलर धारण कराया.  

खास बात यह है कि गर्भगृह में अंगीठी भी जलाई जा रही है.  वहीं मोती डूंगरी गणेश मंदिर में भी भगवान श्रीगणेश को बाजरे के खीचड़े, रेवड़ी, गजक, सहित विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया गया.सरस निकुंज में पकवानों की झांकी सजाई गई.

आनंदकृष्ण बिहारी मंदिर में भी श्रदृधालुओं ने विशेष झांकी के दर्शन किए.मुरली मनोहरजी मंदिर, राधा दामोदरजी, गोपीनाथ मंदिर में भी व्यंजन द्वादशी पर विशेष आयोजन किए जा रहे हैं.इसके अलावा लक्ष्मीजगदीश मंदिर, स्वामीनारायण अक्षर धाम मंदिर, इस्कॉन मंदिर, अक्षयपात्र मंदिर में भी झांकियों के समय में बदलाव किया है.

मंदिर के समन्वयक सिद्धस्वरूपा दास ने बताया कि आगामी दिनों में शॉल और कंबल भी भगवान को ओढ़ाया जाएगा..ज्यूस आदि के बजाय गरम पकवानों का भोग लगाया जा रहा है.इस्कॉन मंदिर में भगवान को हलवे का भोग लगाया जा रहा है.

खबरें और भी हैं...

12 दिसंबर को भारत जोड़ो यात्रा सवाई माधोपुर में लेगी एंट्री, किसानों के खेतों में बनेगा राहुल गांधी का आशियाना

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की राजस्थान में धमाकेदार एंट्री, अशोक गहलोत-सचिन पायलट ने साथ किया डांस

Trending news